cryptocurrency kya hai? ये कैसे काम करती है पूरी जानकारी

अपनों के साथ शेयर करें

क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन क्या है और ये केसे काम करता है पूरी जानकर

जैसाकि हम सभी जानते है, बहुत समय पहले दुनिया मे समान के बदले समान मिला करता था। क्योंकि उस समय किसी भी तरह की मुद्रा या कहें करेंसी मौजूद ही नही थी। लेकिन जैसे-जैसे ज़माना बीतता गया वैसे-वैसे चीजों को खरीदने और बेंचने के लिए सोने चांदी की अशर्फी का इस्तेमाल होने लगा। 

ऐसे ही बीतते वक़्त के साथ ज़माना भी बदलता गया और चीजों को खरीदने के लिए अलग-अलग देशों मे अलग-अलग तरह की करेंसी का उपयोग होने लगा, जैसे भारत मे रुपए और अमेरिका मे डॉलर का इस्तेमाल किया जाता है। 

इन सभी करेंसी को फिज़िकल करेंसी कहा जाता है, क्योंकी इनको हम छू सकते हैं और अपने वॉलेट मे भी रख सकते हैं। इन करेंसी को सरकारें काग़ज़ के नोट और मेटल के सिक्को की शकल मे प्रिंट करती है, इसी लिए इस करेंसी पर उस देश की सरकार का पूरा कंट्रोल होता है, जिस देश की वो करेंसी होती है। 

क्रिप्टो करेंसी क्या है

लेकिन बिटकॉइन और सभी कृप्टो करेंसी के केस मे ऐसा नही होता है, क्योंकि कृप्टो करेंसी किसी भी देश की सरकार कंट्रोल नही करती, और न ही ये कोई फिज़िकल करेंसी है। क्योंकि इन्हें हम ना तो अपने हातों से छू सकते हैं, और न ही अपनी आँखों से देख सकते हैं. इसी लिए सभी क्रिप्टो करेंसी को डिजिटल करेंसी कहा जाता है, ये सिर्फ नम्बरों में मोजूद होती हैं.

ये कहना गलत नही होगा की, हो सकता है कुछ सालों बाद हम फिजिकल करेंसी को भूल जाएँ और केवल डिजिटल करेंसी में ही लेन-देन करें. जेसे सामान के बदले सामान लेना और अशर्फी से सामान खरीदना बीते ज़माने की बात हुआ करती थी वेसे ही कागज़ के नोट भी बीते ज़माने की बात हो जाये.  

क्रिप्टो करेंसी को कहाँ रखा जाता है

अवश्य पढ़ें:- बिटकॉइन का मालिक कोन है?

जेसे पैसों को रखने के लिए हमें वॉलेट की ज़रुरत होती है, वेसे ही क्रिप्टो करेंसी को रखने के लिए एक डिजिटल वॉलेट की ज़रुरत होती है. अब बात आती है की ये डिजिटल वॉलेट कहाँ मिलेगा, तो वॉलेट हमें अमेज़न पर आसानी से मिल जाता है. अगर आप इस वॉलेट को खरीदना या देखना चाहते हैं तो नीचे मेने इसका लिंक दिया है इस पर क्लिक कर के आप इसे देख सकते हैं.

क्रिप्टो करेंसी को कहाँ से खरीदें

क्रिप्टो करेंसी को करीदने के लिए भारत में बहुत सरे क्रिप्टो एक्सचेंज हैं जहाँ से आप किसी भी क्रिप्टो को आसानी से खरीद और बेंच सकते हैं. अगर में अपनी बात करूँ तो मे क्रिप्टो करेंसी को खरीदने के लिए WazirX ऐप का इस्तेमाल करता हूँ, क्योंकि ये इस्तेमाल करने में बेहद आसान है और इस पर सभी क्रिप्टो करेंसी मिल जाती हैं.

क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है

क्रिप्टो करेंसी क्या है इसके बारे मे आप समझ चुके होंगे अब बात करते हैं क्रिप्टो करेंसी काम केसे करती है. दरअसल क्रिप्टो करेंसी ब्लाकचेन नाम की एक तकनीक पर चलती है, इसी लिए इसे हेक या कोपी करना नामुमकिन के बराबर है. अब बात आती है ये ब्लाकचेन क्या है, ब्लाकचेन असल मे एसी टेक्नोलोजी है, जहाँ पर सभी डिजिटल करेंसी और अन्य कोई भी चीज़ जो डिजिटल हो का रिकोर्ड हमेशा के लिए दर्ज हो जाता है. इस पर की गई किसी भी ट्रांजेक्शन को कभी भी हटाया या बदला नहीं जा सकता.

मुझे उम्मीद है ये लेख पढ़ने के बाद आप समझ चुके होंगे की क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है। अगर अब भी आपके मन मे कोई सवाल है, तो आप मुझे कमेंट के ज़रिये पूछ सकते हैं। मे आपके सारे सवालों के जवाब ज़रूर दूंगा। अगर आपको मेरा ये लेख पसंद आया है, तो से शेयर ज़रूर करदें आपके शेयर करने से मेरा होसला बढ़ता है। 

ये भी पढ़ें:-

सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी कोनसी है

क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करें

बिटकॉइन किस देश की करेंसी है


अपनों के साथ शेयर करें

Leave a Comment